महाराष्ट्र में 20-18-10 फॉर्मूले की खिचड़ी तैयार, फिर कांग्रेस-सेना में क्यों ठनी रार; दो नए साथी का भी इंतजार…

लोकसभा चुनाव 2024 के मद्देनजर महाराष्ट्र में विपक्षी महाविकास अघाड़ी के घटक दलों (कांग्रेस, शिवसेना (उद्धव गुट) और एनसीपी (शरद पवार) के बीच सीटों का बंटवारा आखिरी दौर में है।

सूत्रों के मुताबिक, राज्य की 48 लोकसभा सीटों के बंटवारे के लिए तीनों दलों के बीच 20-18-10 सीट का फॉर्मूला तैयार किया गया है। इनमें 20 सीट कांग्रेस को, जबकि 18 सीट शिवसेना और 10 सीट एनसीपी को दिए जाने की चर्चा है।

चर्चा है कि INDIA अलायंस और माहविकास अघाड़ी में राज्य से दो नए साथी जुड़ सकते हैं। इनमें एक प्रकाश आंबेडकर हैं तो दूसरे राजू शेट्टी हैं।

अगर ये दोनों चेहरे अघाड़ी गठबंधन का हिस्सा बनते हैं तो कांग्रेस उन्हें अपने कोटे से एक-एक सीट देगी।  प्रकाश आंबेडकर की पार्टी वंचित बहुजन अघाड़ी है तो राजू शेट्टी का स्वाभिमानी शेतकारी संगठन है। संभावना है कि ये दोनों दल जल्द ही MVA का हिस्सा होंगे।

चर्चा है कि कांग्रेस अकोला लोकसभा सीट वंचित बहुजन अघाड़ी को दे सकती है, जबकि राजू शेट्टी को हटकनंगले सीट देने के लिए तैयार है। हालांकि, ये दोनों दल एक-एक सीट लेने को तैयार नहीं हैं। माना जा रहा है कि आंबेकर बराबर की हिस्सेदारी चाहते हैं।

हालांकि, महाविकास अघाड़ी के बीच सीट बंटवारे का फॉर्मूला तैयार है लेकिन सीटों के बंटवारे पर अभी भी असमंजस बरकरार है।

तीनों दलों के बीच इस बात पर उलझन है कि कौन सी पार्टी किस सीट पर लड़ेगी। इसी वजह से कांग्रेस और शिव सेना के बीच रार ठनी हुई है।

सूत्र बता रहे हैं कि कांग्रेस शिव सेना की वैसी दर्जनभर सीटों पर नजरें गड़ाए हुए है, जहां 2019 में शिवसेना की जीत हुई थी लेकिन वे सांसद अब एकनाथ शिंदे गुट में जा चुके हैं। ऐसे 13 सांसद हैं, जो शिंदे कैम्प में जा चुके हैं। कांग्रेस उन सीटों पर यह कहकर अपना उम्मीदवार खड़ा करना चाहती है, कि वहां उद्धव ठाकरे कमजोर हैं जो उद्धव को मंजूर नहीं है।

इस बीच, कांग्रेस की मुश्किल यह भी है कि प्रकाश आंबेडकर ने महाविकास अघाड़ी के सभी घटक दलों के लिए बराबर 12-12 सीटों पर लड़ने का फॉर्मूला पेश किया है।

दूसरी तरफ राजू शेट्टी ने भी चार से पांच सीटें मांगी हैं। राजू शेट्टी हटकनंगले सीट पर सहमत हो सकते हैं। ऐसे में माना जा रहा है कि अब तीनों दलों के नेता 14 और 15 जनवरी को दिल्ली में इंडिया अलायंस की बैठक में सीट बंटवारे पर फाइनल चर्चा करेंगे। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

× Whatsaap